×
Top Trending
Latest Recipe->
Recent Posts Widget

Monday, 20 March 2017

MINT - CAPSICUM FRIED RICE


BHOJANBHATT SPECIAL 
"MINT - CAPSICUM FRIED RICE"
पुदीना - शिमलामिर्च  फ्राइड राइस 

आवश्यक सामग्री
(2-3 लोगो के लिए )

बासमती चावल - 150  ग्राम
पुदीने की पत्ती - 25  ग्राम
हरा धनिया की पत्ती - 25  ग्राम
शिमलामिर्च -  1 बड़ा साइज (लंबाई में पतला काट ले )
हरीमिर्च - 1 - 2
जीरा - आधा चमच्च
राइ - आधा चमच्च
करी पत्ता - 8-10
जीरा पाउडर - आधा चमच्च
मुंगफली - 25  ग्राम
लालमिर्च पाउडर - आधा चमच्च
तेल - 2 चमच्च
नमक स्वादानुसार

बनाने की विधि

सबसे पहले आप चावल को धो लीजिये, अब आप किसी भगोने (जिसमे चावल बनाना है) में धुले हुए चावल और 3 - 4 कप पानी और आधा चमच्च तेल डाल कर  गैस पे रख दीजिये (पानी की मात्रा ज्यादा होने से कोई समस्या नही होगी ) जब उबाल आ जाये तो गैस धीमा कर दे,  थोड़ी देर बाद  किसी बड़े कलछुल या चमच्च से थोड़ी सी चावल निकल कर हाथ से दबा के चेक कर ले , अगर चावल पाक गया है तो गैस बंद कर दे नही तो थीड़ी देर और पकने दे, आप आप की जाली वाली बर्तन का प्रयोग कर के एक्स्ट्रा पानी निकल ले, अब आप का चावल बन कर तैयार है (आप चावल कुकर में भी बना सकते है बस ध्यान रहे चावल एक दूसरे से ज्यादा चिपके नही )

अब आप मूंगफली के दाने को किसी पैन में अच्छे से भून लीजिये, और उसे ग्राइंडर में डाल कर पाउडर बना लीजिये, आप आप पहले से भुने हुए मूंगफली का भी पाउडर बना सकते है.
अब आप पुदीने  की पत्ती और धनिया पत्ती को धो कर बारीक़ काट ले.


अब आप किसी पैन में तेल गर्म कीजिये, अब उसमे जीरा, राइ और  करी पत्ता डालिये, जब यह चटकने लगे तो आप इसमें बारीक़ कटे हुए पुदीने और  धनिया की पत्ती डाल  कर 2-3 मिनट्स भूनिये, अब आप इसमें शिमलामिर्च और हरी मिर्च डाल कर 2-3 मिनट्स और भूनिये.





जब शिमलामिर्च थोड़ा नरम हो जाये तो इसमें चावल , जीरा पाउडर, मूंगफली पाउडर, लालमिर्च पाउडर और स्वादानुसार नमक डाल कर मिक्स कीजिये और 2- 3 मिनट्स और चलाइये.





अब आप गैस बंद कर दीजिये, अब आपका  फ्राइड राइस बन कर तैयार है आप इसे गर्मागर्म परोसिये दही या रायते के साथ परोसिये.



0 comments:

Post a comment