×
Top Trending
Latest Recipe->
Recent Posts Widget

Thursday 30 March 2017

BOURBON CHOCOLATE CAKE


BHOJANBHATT SPECIAL "
"BOURBON CHOCOLATE CAKE" 

आवश्यक सामग्री

बोर्बन बिस्कुट (Bourbon ) - 180 ग्राम
गुड डे  बिस्कुट - 60 ग्राम
दूध - 250 मिली
इनो - 1पैकेट
बादाम - 8-10 (बारीक़ काट ले)
चॉकलेट या चॉकलेट सिरप  -50 ग्राम
बटर या घी - 1 चमच्च
चीनी - 100 ग्राम (स्वादानुसार)


बनाने की विधि

सबसे पहले आप बिस्कुट को ग्राइंडर में डाल कर पाउडर बना ले।



चीनी को भी ग्राइंडर में डाल कर पाउडर बना ले


अब आप एक बड़े बर्तन में बिस्कुट का पाउडर , चीनी, दूध और बादाम डाल कर अच्छे से मिक्स कीजिये, ध्यान रहे गांठ नही पड़ने चाहिए।





अब  आप एक गहरा पेंदी वाला कोई एल्युमीनियम का बर्तन लीजिये ( अगर आपके पास केक बनाने का मोल्ड  ना हो तो)  और उसपे चारो तरफ घी या बटर लगा दीजिये ।



अब आप किसी बड़े बर्तन में  3 गिलास पानी डाल कर गर्म होने दीजिये , अब उसके ऊपर जाली वाला स्टैंड रख दीजिये। (आप स्टीमर का प्रयोग भी कर सकते है ।)
जब भाप निकलने लगे तो केक बनाने वाले बर्तन को रखिये, अब आपने जो बिस्कुट का पेस्ट बनाया है उसमे ईनो डाल कर लगातार एक दिशा में चलाते हुए मिक्स कीजिये (ईनो पेस्ट में अच्छे से मिक्स हो जाना चाहिए) और तुरंत इसको मोल्ड  वाले बर्तन में डाल दीजिये और ऊपर से ढक दीजिये ।
(आप स्टीमर का प्रयोग भी कर सकते है ।)




अब आप तेज आंच  पे करीब 15 मिनट्स भाप दीजिये फिर 10 मिनट्स तक आंच धीमा कर दीजिये ।

अब आप एक सिक, केक में डाल कर वापस निकालिये यदि सिक सफाई से निकल जाये तो आप का केक बन गया है, यदि नही तो थोड़ी देर और भाप दीजिये फिर चेक कीजिये ।







अब आप गैस बंद कर दीजिये और मोल्ड को ठंडा होने के लिए रख दीजिये, ठंडा करने के लिए पहले आप 10-15 मिनट्स ऐसे ही बाहर रखिये फिर आप फ्रिज़ में 2 से 2.5 घंटे  के लिए डाल दीजिये ।


अब आप चॉकलेट को कदुकस कर के केक के ऊपर चारो तरफ डाल कर सजाइये, आप चाहे तो चॉकलेट सिरप को भी केक के ऊपर डाल डाल सकते है । अब आपका केक तैयार है ।



0 comments:

Post a Comment