×
Top Trending
Latest Recipe->
Recent Posts Widget

Saturday 25 February 2017

MINT PARATHA


MINT  PARATHA 
पुदीना पराठा

आवश्यक सामग्री

(5-6 पराठो के लिए)

पुदीना -100 ग्राम
जीरा - 1 चमच्च
अजवाइन - 1 चमच्च
लालमिर्च - आधा चमच्च
चाट मसाला - आधा चमच्च
गेंहू आटा - 150  ग्राम
सूजी - 2  चमच्च
तेल या घी  - पराठे सेकने के लिए
नमक स्वादानुसार

बनाने की विधि

सबसे पहले आप पुदीने को अच्छे से धो कर सूखा ले, अब पुदीनो को 2 हिस्से कर ले, पहले हिस्से को बारीक़ काट ले, और दूसरे हिस्से को अलग रख लीजिये.

अब आप एक बर्तन में गेंहू का आटा, सूजी, बारीक़ कटे हुए पुदीना की पत्ती, आधा चमच्च  नमक और २ चमच्च तेल दाल कर नरम आटा लगा लीजिये, और किसी आधे घंटे के लिए सेट होने के लिए रख दीजिये.



अब आप एक पैन में जीरा और अजवाइन को थोड़ा गर्म कर लीजिये, अब आप उसी पैन में पुदीने की पत्ती डालिये और उसे भी फ्राई कर लीजिये, अब आप जीरा  अजवाइन और फ्राई किये हुए पुदीने की पत्ती को एक साथ ग्राइंडर में दाल कर पाउडर बना लीजिये, और किसी बाउल में रख लीजिये, अब आप उस बाउल में, चाट मसाला और लालमिर्च डाल कर अच्छे से मिक्स कर लीजिये.







अब आप एक लोई लीजिये, और थोड़ा सूखा आटा लगा कर 6-7 इंच ब्यास (Diameter ) में बेल लीजिये, अब आप इस पर थोड़ा घी लगा दीजिये, अब आप इसपे आपने जो  पुदीने का पाउडर बनाया है, 1 चमच्च लेकर पराठे के ऊपर चारो तरफ लगा दीजिये, अब आप इसे जैसा फोटो में दिखाया गया उस  तरीके से पतली-पतली परतों में मोड़ लीजिये अब आप इसके साइड पे भी थोड़ा घी लगा ले और एक साइड से मोड़ते हुए दूसरे साइड तक मोड़ कर फिर से लोई बना लीजिये (जैसा की फोटो में दिखया गया है ) अब आप इसे हाथो से थोड़ा प्रेस कीजिये और फिर थोड़ा सूखा आटा लगा कर रोटी जैसे बेल लीजिये.








अब बेले गए पराठे को गर्म तवे पे रखियेपराठे का जब निचे का भाग हल्का सा सिकने पर उसे पलट दीजियेजब पराठे का दूसरा भाग सिक जाये तो पहले भाग पे तेल या घी लगाइए और पलट दीजिये फिर पहले भाग पे भी तेल लगा दीजिये और अच्छे से दोनों भाग को पलट कर अच्छे से सेक लीजिए।









अब आपका पुदीना पराठा बन कर तैयार है, आप इसे किसी भी प्रकार की सॉस, दही या रायता के साथ परोसिये.



0 comments:

Post a Comment